बुधवार, 6 दिसंबर 2017

अटलांटिक के उस पार - 9

Turner Falls  (झरना )
हमारे भारत देश में ६ ऋतुएँ होती हैं और उनका स्वभाव व प्रभाव बहुआयामी होता है. यहाँ अमेरिका में भी साल में चार ऋतुएं- सर्दी, बसंत, गरमी, व पतझड़- होती हैं. आजकल मैं डलास, टेक्सास में हूँ. यहाँ सर्दी और गरमी बहुत ज्यादा होती है. ऐसा लगता है कि यहाँ सर्दी में बेहद ठण्ड और गर्मी में बेहद ऊष्ण होने की वजह से अतीत में बहुत कम बसावट रही होगी. अब भी यहाँ गाड़ी, घर, दूकान-मॉल, या किसी भी रिहायसी जगह का ए.सी. (एयर कन्डीशनर) के बिना होने की कल्पना नहीं की जा सकती है. यहाँ बारिश का अलग से मानसूनी मौसम नहीं होता है. छः महीने wet व छः महीने dry रहता है. मौसम में बहुत उतार चढ़ाव होता है, परन्तु मौसम विभाग की विशेषता यह है कि उसकी भविष्यवाणी  (इतने बजकर इतने मिनट पर आपके इलाके में होगी) सटीक ही होती है.

मैंने देखा है कि यहाँ भी मध्यम दर्जे के पहाड़ तथा झीलों की कमी नहीं है. टेक्सास में बड़ी-बड़ी झीलें भी मानव निर्मित हैं. और जहां भी थोड़ी प्राकृतिक सौन्दर्य वाली या अजूबी जगह होती है, उसे संवार कर दर्शनीय बना कर रखा जाता है.

हमारे देश में भी प्राकृतिक सुन्दरता वाली अनेक जगहें हैं. मैं अपने उत्तराखंड की ही बात करूँ तो वहां सदाबहार जंगल, झरने, ताल-तलैया व अजब-गजब गुफाएं मौजूद हैं, परन्तु अधिकांशतया उनको संवारा नहीं गया है, और ना वहाँ जाने की सड़कें या साधन उपलब्ध हैं.

यहाँ अमेरिका में ऐसी सभी जगहों को पिकनिक स्पॉट बना रखा है. बड़े क्षेत्रफ़ल वाले इलाकों को स्टेट पार्क घोषित करके वहां पर्यटकों के लिए उचित प्रबंध किये गए हैं. इनका प्रचार प्रसार व जानकारी इंटरनेट पर भी उपलब्ध होती है. गत सप्ताह हम इसी तरह के एक आकर्षण, टर्नर फाल्स, को देखने गए थे. यह एक झरना है, जो ओकलाहोमा राज्य के अन्दर डेविस शहर से १५ किलोमीटर दूर आर्वेकल पहाड़ों की गहराई में हनी क्रीक (गधेरा) से बनता है. इस क्रीक की जड़ में ७७ फीट ऊँचाई से गिरते झरने ने एक तलैया (पूल) बनाया है, जिसका निर्मल जल आगे बहता जाता है. पूल के किनारे पुलिया बनी है, और पर्यटकों के लिए अनेक बड़े टेबल-बेंच व अन्य प्रसाधनों की व्यवस्था की गयी है. पहाड़ी के निचली पायदान पर सड़क के ऊपर ब्रिटिश स्टाईल के पत्थरों के छोटे छोटे कैसल (किले) बने हुए हैं.

घाटी के ऊपर एक छोटा रोप-वे देकर इस स्थान को और भी रमणीय बनाया गया है. इस पूरे १५०० एकड़ इलाके को ‘टर्नर पार्क’ नाम दिया गया है, जिसमें सुरक्षा के लिए हर वक्त पुलिस का इंतजाम रहता है. बताया गया कि ऑफ सीजन (सर्दियों) में इसके प्रवेश टिकटों के दाम आधे कर दिए जाते हैं.

 दामाद भुवन जी और बेटी गिरिबाला के साथ मैंने और मेरी श्रीमती ने इस पार्क में जाकर पिकनिक का पूर्ण आनंद लिया, और आपको भी घर बैठे आँखों देखा हाल बताने पर खुशी हो रही है.
***

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें